Wednesday, November 14, 2018

छठ पूजा में भूलकर भी न करे ऐसी गलती ??????? (How to do chhath pooja )

छठ पूजा में भूलकर भी न करे ऐसी गलती ???????


छठ पूजा में भूलकर भी न करे ऐसी गलती ???????
दिवाली के ठीक बाद आने वाले छठ पर्व को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस त्योहार को खासकर बिहार राज्य में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस त्योहार में सभी लोग सूर्य देव और छठ मैया की पूजा करते हैं।

छठ पूजा में भूलकर भी न करे ऐसी गलती ???????
बता दें कि छठ पर्व करीब चार दिनों तक चलता है। इसा बार का छठ पर्व 11 नवंबर से 14 नवंबर तक चलेगा। लोगों ने 11 से भी छठ पर्व को मनाना शुरु कर दिया था। आज 14 की सुबह सूर्य देव को लोग अर्ध्य देकर छठ पर्व का समापन करेंगे।
छठ पूजा करते समय ये गलती न करे 


छठ पूजा में भूलकर भी न करे ऐसी गलती ???????

छठ मईया की पूजा का प्रसाद बनाते वक्त हर एक व्यक्ति को पवित्रता का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर आप छठ मईया की पूजा के लिए बनाए जाने वाले प्रसाद को पवित्रता के साथ नहीं बनाते हैं तो ऐसे में छठ मईया आप से नाराज हो जाएंगी। इसलिए छठ मईया की पूजा के लिए प्रसाद बनाते वक्त अपने हाथ और पैर को अच्छी तरीके से धोने के बाद साफ़ सुथरे स्थान पर ही प्रसाद को तैयार करे
छठ मईया की पूजा के लिए बनाए जाने वाले प्रसाद में कभी भी किसी व्यक्ति को भूलकर भी पैर नहीं लगाना चाहिए।
छठ पूजा में भूलकर भी न करे ऐसी गलती ???????
भगवान सूर्य को अर्घ्य देते समय इस बात का हर एक व्यक्ति को ध्यान रखना चाहिए कि वह अर्ध्य देने के लिए स्टील चांदी शीशा या फिर प्लास्टिक के बर्तनों का उपयोग ना कर रहे हो।
कभी भी छठ मईया की मनौती को नहीं भूलना चाहिए छठ मईया की मनौती को समय पर पूरा करने से ही उनकी पूजा सफल होती है।
जिस किसी जगह पर छठ का प्रसाद बन रहा हो उस जगह पर कभी भी किसी भी व्यक्ति को भूलकर भी भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से पूजा अशुभ माना जाता है।
छठ का व्रत रखने वाले लोगों को कभी भी भला बुरा नहीं करना चाहिए। अगर आप उन लोगों को भला बुरा कहते हैं तो ऐसे में आपको उस पूजा का लाभ बिल्कुल भी नहीं मिलता।
तो दोस्तों कैसा लगा ये आर्टिकल How to do chhath pooja  हमे कमेंट में बताये और दोस्तों को शेयर करे /
                                                                                              by- Rohit maurya

0 comments: